Wednesday 25 November 2015

सहिष्णुता के अहंकार में डूबा समाज



विद्या भूषण रावत 

आमिर खान की पत्नी के विदेश में बसने की खबर से हर 'भारतीय' सदमे में है और उनको शाहरुख़ खान के साथ पाकिस्तान भेजने की बात कह  रहा है।  आमिर के पुतले जलाये जा रहे हैं और देश की विभिन्न अदालतों में उनके खिलाफ मुकदमे किये गए हैं जिनमे देशद्रोह का मुकदमा भी शामिल है।  सबसे मज़ेदार बात यह है के विदेशो में रहने वाले भारतीय इस अभियान को बहुत हवा दे रहे हैं वैसे भारत में रहने वाले लोग भी कह रहे हैं के आमिर ने गद्दारी की है और उनको इसके परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए। है न कितनी अच्छी बात के हम पश्चिमी लोकतान्त्रिक देशो में रहकर पुरे अधिकार  के साथ भारत माता की जय बोलना चाहते हैं , मंदिर बनाना  चाहते है , मोदी  की बड़ी बड़ी रैलियां करना चाहते हैं लेकिन अपने देश में हम पूर्ण दबंगई दिखाना चाहते हैं।  अगर यही बात अमिताभ करते तो  क्या उन्हें कही भेजने की बात होती या नहीं ?

हम फ़िल्मी कलाकारों को भगवान बनाकर न देखे।   व्यक्तिगत तौर पर मैं आमिर खान को ढकोसलेबाज़ मानता हूँ क्योंकि उनकी सत्य  की जीत 'रिलायंस' के चंदे से होती है और भारत में अगर हम भ्रस्टाचार को लेकर लालू को इतना गरियाते है तो अम्बानी तो उस बिमारी के जनक थे।  क्या अर्नब गोस्वामी से भारत में 'ईमानदारी' का राग अलापने  वाले मसीहा लोग अम्बानी  और अडानी के बारे में बात करेंगे।  जब करप्शन की बात हो तो राजनेताओ का ही हिसाब किताब क्यों हो, उद्योगपतियों का क्यों नहीं, क्योंकि भ्रष्टाचार की गंगा उनकी ही दुकानो से निकलती है।  इसलिए आमिर ने जो कहा वो सोच बहुत रिहर्सल के बाद कहा और वो उनका व्यू पॉइंट है और उसे रखने की उनको छूट होनी चाहिए।  उनको पाकिस्तान भेजने और उनको गाली  देकर हिंदुत्व के लठैत आमिर की ही बात को सही साबित कर रहे हैं। 

मैं आमिर की बातो से कत्तई इतेफाक नहीं रखता।  पहले ये के आमिर का यह कहना के भारत में असिहष्णुता अचानक  बढ़ गयी बिलकुल गलत है।  हमारा देश असल में असभ्य  और क्रूर है जहाँ दहेज़ के लडकिया रोज जलती हैं , जहाँ प्रेम विवाह करने पर माँ बाप अपने ही बच्चो की निर्ममता से हत्या करने से नहीं घबराते , जहाँ किसी भी लड़की का शाम को घर से बाहर निकलना मुश्किल होता है , जहाँ सती का आज भी महिममंडन होता हो और विधवा होने पर औरतो  की जिंदगी नरक बना दी जाती हो, जहाँ आज भी मंदिरो में दलितों  के प्रवेश पर उनकी हत्या कर दी जाती हो , जहाँ किसी  के घर में क्या बन रहा हो उस पर समाज नियंत्रण करना चाहता ,हो , जहाँ स्कूलों में बच्चे इसलिए निकल जाते हो के खाना किसी दलित महिला ने बनाया हो , उस देश की महानता और संस्कृति का क्या कहे जहा  एक समाज को पढ़ने का हक़ नहीं और दूसरे को केवल मलमूत्र उठाने की जिम्मेवारी दी गयी हो , जिसके छूने भर से लोग अछूत हो जाए।  लेकिन भारत की महान सभ्यता का ढोंग करने वालो ध्यान इधर  कभी नहीं गया। ऐसा नहीं के इस विषय में लिखा नहीं गया हो या बात नहीं  की गयी हो। 

असहिषुणता का इतिहास लिखे तो शर्म आएगी लेकिन क्यों है के आमिर खान से इतनी नाराज़गी ? मतलब साफ़ है।  भारत के इलीट मुस्लिम सेकुलरिज्म के खेल में भारत की सहिष्णुता के सबसे बड़े 'ब्रांड' एम्बेसडर हैं।  और जो व्यक्ति 'अतुलनीय भारत ' की नौटंकी करता रहा हो वो अचानक पाला क्यों बदल बैठा। आमिरखान और अन्य कलाकारों ने भारत के 'सहिष्णु' होने के सबूत दिए और साथ ही दलितों या पसमांदा मुसलमानो की हालातो पर चुप रहकर उन्होंने हमेशा ही 'सहिष्णु' परम्परा का 'सम्मान' किया है।  शायद रईसी परंपरा में केवल बड़े बड़े लोगो  की बड़ी बड़ी बाते सेकुलरिज्म होती है लेकिन हलालखोर , कॅलण्डर , नट या हेला भी कोई कौम है इसका पता शायद इन्हे पता भी नहीं होगा।  हमें पता है के अभी तक मैला ढोने के प्रथा के विरुद्ध आमिर ने कभी निर्णायक बात नहीं की वो केवल टीवी शो में आंसू  बहाने तक सीमित थी। 

तो फिर क्या बदला।  लोग कहते हैं कांग्रेस के ज़माने में भी सेंसरशिप लगी और फिल्मे प्रतिबंधित हुई।  बिलकुल सही बात है।  हम इमरजेंसी के विरुद्ध खड़े हुए लेकिन अब ऐसा लगता है के सत्तारूढ़ दल का मुख्य आदर्श संजय गांधी और चीखने चिल्लाने वाले मुल्ले हैं जो किसी भी उदार विचार को या उनसे विपरीत विचार को डंडे और धमका डरा के रुकवाना चाहते है।  फ़िल्मी लोगो को उतनी ही तवज्जोह मिलनी चाहिए जितना चाहिए जिसके वे हक़दार हैं।  पिछले कुछ वर्षो में बम्बइया फ़िल्मी लोग हिंदुत्व और  एजेंडा लागु करने में सबसे  प्रमुख  रहे हैं और उनकी प्रसिद्धि ने चुनाव  भी जितवाया है लेकिन उनमे कोई भी ऐसे नहीं हैं जो शाहरुख़, आमिर या अमिताभ का दूर दूर तक मुकाबला कर सके।  अमिताभ हालाँकि गुजरात  या अन्य सरकारी विज्ञापनों में आते हैं लेकिन वो भी राजनैतिक हकीकतों से वाकिफ हैं इसलिए चुप रहते हैं हालाँकि देर सवेर उन्हें मुह खोलना पड़ेगा।  आज के हिंदुत्व कॉर्पोरेट के दौर में भारत की अग्ग्रेस्सिव मार्केटिंग  चल रही हैं इसलिए आमिर या शाहरुख़ जो वाकई में भारत के सवर्णो की 'सहनशीलता' के 'प्रतीक' है इसलिए उनसे ये 'उम्मीद' ये की  जाती है के वे डॉ ए पी जे कलाम की तरह अपने 'भारतीय' होने का सबूत दे।  कोई मुसलमान यदि अपने दिल की बात रख दे तो वो 'देशद्रोही' है।   जिन लोगो को सुनकर हम बड़े हुए साहिर , दिलीप कुमार, मोहम्मद रफ़ी ,  बेगम अख्तर आज उन्हें धर्म के दायरे में डाला जा रहा क्योंकि वे अपनी रे रखती हैं।  कई बार फिल्म स्टार, गायक या खिलाडी लोग वो बात कह देते हैं जो  उनके कई प्रशंषको नहीं जचती उसमे कोई बुरी बात नहीं है।  हम आमिर खान से साम्प्रदायिकता और सहिष्णुता का ज्ञान नहीं लेते अपितु उनकी फिल्म इसलिए देखते हैं के वो साफ सुथरी फिल्म बनाते है। क्या हम रवीना टंडन, अशोक  अशोक पंडित, गजेन्द्र चौहान या मनोज तिवारी से ज्ञान ले।  हाँ फिल्मो में बहुतसे  लोग रहे हैं जिन्होंने गंभीर विषयो पर बोला है और उनकी समझ समझ है।  बाकि हमको कोई कलाकार इसलिए अच्छा लगता है क्योंकि हमें उसकी एक्टिंग अच्छी लगती है या फिल्म अच्छी लगती है।  अगर आप आमिर या शाहरुख़ की फिल्मोंी का बॉयकॉट इसलिए करना चाहते हैं के उनकी कोई बात आपको अच्छी नहीं लगी तो फैसला आपका है क्योंकि  फिर आपको  मनोज तिवारी, अनुपम खेर, अशोक पंडित, गजेन्द्र चौहान  आदि की फिल्मे देखनी पड़ेंगी क्योंकि उनके विचार आपको अच्छे लगते हैं।  

 आमिर खान ने जो कहा वो उनका हक़ था और शायद देश का बहुत बड़ा तबका वैसे ही सोच रहा है।  अपने दिल की बात को अगर वो कह दिए तो हमारा क्या फ़र्ज़ है  ? उसको गालियो से लतियाये या भरोषा दिलाएं।  आमिर ने जो गलत कहा वो के असिषुणता बढ़ रही है क्योंकि वो पहले से ही हैं।  इस देश के लोगो ने उनको प्यार दिया है।  जो लोग इस वक़्त दबंगई कर रहे है वो हमें एमेजेन्सी के संजय गांधी के गुंडों की याद दिला रहे हैं। आमिर को कहना चाहिए कौन लोग ऐसा तमाशा कर रहे हैं।  ये पुरे देश के लोग नहीं हैं ये एक पार्टी विशेष और जमात विशेष के लोग हैं जिन्होंने उन सभी को गरियाने  और धमकाने का लाइसेंस लिया हुआ है जो इनकी विचारधारा से मेल नहीं खाते।  इसलिए आमिर साहेब सबको न गरियाये।  साफ़ बोलिए वो कौन हैं जो असहिषुणता फ़ैला रहे हैं।  एमर्जेन्सी का विरोध करने वालो का सबसे बड़ा मॉडल इमरजेंसी का दौर ही है और वही व्यक्तिवादी राजनीती आज हावी है केवल फर्क इतना है के उस दौर में दूरदर्शन और रेडियो पर समाचार सरकार सेंसर करती थी और आज सरकार और सरकारी पार्टी के दरबारी पत्रकार पूरी ताकत से ये काम कर रहे हैं।  आज अर्नब गोस्वामी और सुधीर चौधरी का दौर है जिसमे सरकार से मतभेद रखने वालो की खबरे सेंसर होंगी अपितु उनको अच्छे से गरियाया जायेगे आखिर ९ बजे के प्राइम टाइम शोज का यही उद्देश्य है। हकीकत यह है के हम वाकई में एक भयानक दौर से गुजर रहे हैं जिसमे तिलिस्मी राष्ट्रवादी नारो की गूँज में हमारे मानवाधिकारों और अन्य संविधानिक अधिकारों की मांग की आवाज़ो को दबा दिया जा रहा है।  पूंजीवादी ब्राह्मणवादी  लोकतंत्र से आखिर आप उम्मीद भी क्या कर सकते हैं वो तो सन्देश वाहक को ही मारना चाहता है ताकि खबर ही न रहे और खबरे बनाने और बिगाड़ने के वर्तमान युग में मीडिया निपुण होता जा रहा है जो वहुत ही शर्मनाक है। 

No comments:

Post a Comment