Monday 8 May 2017

चौरी चौरा के दलित किसान विद्रोह को गांधी ने कुलीनतावादी नज़रिये से देखा :सुभाष चन्द्र कुशवाहा


प्रख्यात साहित्यकार श्री सुभाष चन्द्र कुशवाहा  के साथ लेखक सामाजिक कार्यकर्त्ता विद्या भूषण रावत की बातचीत 

उत्तर प्रदेश के चुनावो ने बहुजन विमर्श के सभी साथियो को बहुत निराश किया है क्योंकि न केवल बहुजन राजीनीति अपितु बहुजन समाज और साहित्यिक चिंतन भी इस समय ब्राह्मणवादी शक्तियों के निशाने पर हैं। हालाँकि बहुजन राजनीती उत्तर प्रदेश में मुख्यधारा की राजीनीति बन गया लेकिन बहुजन साहित्य और इतिहास को खंगालने में अभी बहुत समय लगेगा हालाँकि इस दिशा में काम शुरू हो चूका है. आज नए साहित्यकार और इतिहासकार पुरानी परम्पराओं को चुनौती दे रहे है और नए साहित्य का निर्माण भी हो रहा है।  हिन्दू इतिहासकारों और साहित्यकारों ने देश के बड़े आन्दोलनों के वृतांत लिखने में निहायत ही कुटिलता का इस्तेमाल किया है जिसमे दलित पिछड़े और पसमांदा समाज की बड़ी भूमिकाओं को बिलकुल नकार कर सवर्ण नेतृत्व का महिमामंडन किया है।  श्री सुभाष चन्द्र कुशवाहा ने चौरी चौरा : विद्रोह और स्वाधीनता आन्दोलन में  मूल दस्तावेजो और अन्य जानकारिया इकठ्ठा कर जो जानकारी देश के सामने प्रस्तुत की है वो विचारनीय है और उस वक़्त के सवर्ण वर्चस्ववादी कांग्रेस नेतृत्व की पोल खोल कर रख दी है जिसने गाँधी को इस पूर्ण घटनाक्रम से महात्मा बना दिया परन्तु दलितों-पिछडो और पसमांदा मुसलमानों को हिकारत की नज़र से देखा।  शर्मनाक बात ये के चौरी चौरा के शहीदों को इस देश में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का दर्जा नहीं मिला और पुलिस थाने में आज भी घटना में मारे गए पुलिसकर्मियों की स्मृति के लिए पैसे की व्यवस्था है जबकि जो लोग शहीद हुए उनके परिवार दर दर भटकते रहे। अभी तक अपने साहित्यिक जीवन में श्री सुभाष चन्द्र कुशवाहा के तीन कविता संग्रह और कई कहानिया और कथा संग्रह प्रकाशित हो चुके है।  सम्प्रति वह लोकरंग नामक पत्रिका का संपादन कर रहे है जो लोक संस्कृति को समर्पित है।  देश के साहित्य समाज के समक्ष मौजूदा चुनौतियों पर उन्होंने लेखक सामाजिक कार्यकर्त्ता विद्या भूषण रावत से विस्तार में बात की जो यहाँ प्रस्तुत है।  

सुभाष जी सर्वप्रथम ,चौरी चौरा पर आपके महत्वपूर्ण शोध के लिए हार्दिक बधाई। ये बहुत बड़ा कार्य है और मेरी दृष्टि में जो भी प्रमुख इतिहासकार इस सन्दर्भ में माने जाते हैं चाहे शाहिद अमीन हो या ज्ञानेंद्र पांडेय  सभी गाँधी के महात्म्य का महिमामंडन कर मूल प्रश्नों से दूर हट गए।  चौरी चौरा का आपका सन्दर्भ ऐतहासिक है जो पहली बार दलितोंपसमांदा मुसलमानोपिछडो  और किसान मज़दूरों के संघर्षो  के दृस्टिकोण को दिखाता है और उसके भूमिका को सही परिपेक्ष्य में दिखाने में कामयाब रहा है। ये पुस्तक लिखने का ख्याल कैसे आया ?

vkHkkj vki dk A fgUnw lekt dh lEiw.kZ ekufldrk] lksp vkSj fopkj] vkfFkZd lanHkksZa ls de vkSj tkfrxr lanHkksZa ls T;knk izHkkfor jgh gSA ;gka dk lkekftd rkukckuk Bxh] /kwrZrk vkSj vekuoh;rk dk jgk gSA o.kZoknh lekt ds nl izfr'kr mPPk oxksZa ;Fkk czkge.k vkSj {kf=; us gh ;gka ds uCcs izfr'kr lekt ij 'kklu fd;k gSA vxj oS'; dks Hkh buds lkFk dj nsa rks Hkh vLlh izfr'kr 'kwnz lekt] ftlesa vkt nfyr] fiNM+s vkSj vkfnoklh gSa] o.kZoknh pkykfd;ksa ds f'kdkj jgs gSa vkSj yxHkx nklksa dh rjg thou thrs jgs gSaA vrhr esa vxj fdlh izorZd ;k fopkjd us mPpoxhZ; pkykfd;ksa dks usLrukcwn djus dh dksf'k'k dh rks mudk Ny&cy ls lQk;k dj fn;k x;k A pokZd ls ysdj cq) rd o.kZoknh pkykfd;ksa vkSj uhfr;ksa ds f'kdkj gq,A mPpoxZ us viuh lRrk vkSj dqyhurk dh fgQktr ds fy, gh 'kwnzksa vkSj fL=;ksa dks f'k{kk ls oafpr fd;kA muds thou esa lerk] ca/kqRork vkSj fo}rk ds izos”k dks fu:) dj fn;kA blls gkf”k, ds lekt dk bfrgkl Hkh fu:) gqvkA gkf”k, ds lekt }kjk vU;k; ds fo:) fd, x, la?k"kZ] lerk] ca/kqRo vkSj Kku ds fy, yM+h xbZ yM+kb;ksa dks bfrgkl ls vks>y fd;k x;k vkSj T;knkrj dks feVk fn;k x;k ;k cnuke fd;k x;k A  pkSjh pkSjk fdlku fonzksg tks Qjojh 4] 1922 esa ?kfVr gqvk] yEcs le; ls nf{k.k Hkkjr ds eksfiyk] jktLFkku ds Hkhy] vo/k] fcgkj] mM+hlk vkfn izkarksa esa fdlkuksa ds izfrdkj dh vxyh dM+h ds :i esa gh Fkk] tks 1920 ls /k/kd jgk FkkA pkSjh pkSjk fdlku fonzksg dks pkSjh pkSjk dkaM dg dj izpkfjr fd;k x;k FkkA mls fdlkuksa ij <k;s x;s tqYe ds izfrdkj ds ctk;] fgalk vkSj vfgalk ds rjktw ij rkSyk x;k A xka/kh us bls xq.Mksa vkSj vijkf/k;ksa dk d`R; dgk A a;g ckr eq>s u dsoy vkgr djus okyh yxh vfirq lEiw.kZ nLrkostksa dks i<+us ds ckn yxk fd bl la?k"kZ esa 'kkfey nfyr] fiNM+s vkSj eqlyekuksa ds la?k"kZ dks dqyhurkoknh n`f"V ls ns[kk x;k gSA Åap vkSj uhp dh ekufldrk ls ns[kk x;k gS A eq>s ;g t:jh tku iM+k fd gkf'k;s ds lekt ds la?k"kZ vkSj cfynku dks blfy, viekfur fd;k x;k D;ksafd muds chp dk dksbZ bfrgkldkj bl ij dke fd;k gh ugha A esjs fy, bldh iwfrZ ds fy, vkxs vkus ds ihNs ;gh eukso`fRr mdlkus esa lgk;d jghA

 आज जब राष्ट्रवाद कीऔर मैं इसे ब्राह्मणवादी पूंजीवादी फास्टफूड  राष्ट्रवाद कहता हूँइतनी धूम है ,जब हमसे चुन चुन के सवाल हो रहे हैं देशभक्ति का प्रमाणपत्र माँगा जा रहा है चौरी चौरा का इतिहास हकीकत में इन फर्जी राष्ट्रवादियो की पोल खोलता है। क्या आपको नहीं लगता के यदि हमारे इतिहासकार दलितोंपिछड़ेपसमांदा तबको के संघर्षो के साथ न्याय करते तो आज हिंदुत्व के लफ़्फ़ाज़ ये प्रमाणपत्र न मांगते अपितु जनता उनसे पूछती के तुम्हारा क्या योगदान है और चौरी चौरा के पुरे संघर्ष की कहानी न केवल दलितों-मुसलमानो का संघर्ष है अपितु ब्राह्मणवादी सामंती नेताओ की दलाली और दोखाधडी की कहानी भी है। इस कहानी के नायको और खलनायको के बारे में बात करना जरुरी है और आज के परिपेक्ष्य में तो और भी जरुरी है। 

tc esgurd'k turk ls ns'kizseh gksus dk izek.k ekaxk tk jgk gks rks lef>;s fd ns'knzksfg;ksa us lRrk ij viuh idM+ etcwr dj cuk yh gS vkSj mls LFkkf;Ro nsus ds fy, ckdh lekt ds ns'kizse dks dV?kjs esa [kM+k dj os vius ns'knzksgh vrhr dks <aduk pkgrs gSa A bl ns'k esa T;knkrj esgurd'k yksx nfyr] fiNM+s] vkfnoklh vkSj vYila[;d oxZ ds gh gSaA jgs gSaA mUgha us bl ns'k dks reke >a>kokrksas ls cpk;k gSA mldh ,ot esa muds ekufld fodkl dks vo:) djus] detksj cukus ds fy, vLi`';] uhp dqy ;k ikih tSls eukscy rksM+usokys lacks/kuksa ls tksM+k x;k A Kku fojks/kh fgUnw lekt esa bfrgkldkj dqyhu rcds ls gh vk;sA ftuds ikl f'k{kk gksxh] ys[kd ogha ls iSnk gksxkA blfy, ,sls bfrgkldkjksa ls vki fdl gn rd vis{kk dj ldrs gSa fd os gkf'k;s ds lekt ds la?k"kksZa dks js[kkafdr djsaxs\ vkSifuosf'kd dky dh nsu gS fd f'k{kk ds njokts gkf'k;s ds lekt ds fy, Hkh [kqy x;s A blds ihNs pkgsa tks Hkh uhfr ;k mn~ns'; jgk gks exj f'k{kk ds njokts [kqyrs gh ckgjh Kku ls lk{kkRdkj djuk vklku gqvkA isfj;kj] Qqys] vEcsMdj dk vkuk mlh ls laHko gqvkA gkf'k;s ds lekt ls bfrgkldkjksa dk vkuk muds ckn 'kq: gqvk gSA  vc t:jh gS fd ftruh tYnh gks lds] okLrfod bfrgkl ys[ku dk dke rst gksuk pkfg,A blesa foyEc gksus dk ifj.kke ;g gksxk fd vkt dk tks rFkkdfFkr jk"Vªoknh mHkkj gS] og vfHkys[kksa ls NsM+NkM+ dj jgk gSa A izek.kksa dks u"V dj jgk gSA  gesa vius okLrfod uk;dksa dks lkeus ykus dk dke rst djus dk ;gh le; gSA
 क्या आपको नहीं लगता के न केवल राज्य सरकार ने अपितु केंद्र सरकार ने भी पूरी जनता के तौहीन की।  चौरी चौरा के पुलिस थाना को शहीद स्मारक कहा जाता है सरकारी तौर पर और आपने साबित भी किया है के अभी भी चौरी चौरा पुलिस को शहीद पुलिस वालो के स्मृति को बनाये रखने के लिए कुछ अनुदान  मिलता है।  दूसरी और जो लोग अपनी जान की क़ुरबानी दिए उनके लिए स्मारक बनाने की याद किसी भी सरकार को नहीं आयी और मैं इसे आपराधिक मानता हूँ।  आज सो स्मारक शहीदों के नाम है उसकी हालात ख़राब है और वह भी लोगो के योगदान से बना है। 

nsf[k,] fgUnw lekt dk dqyhurkokn dHkh Hkh gkf'k, ds lekt ds bfrgkl dks js[kkafdr djus esa #fp ugha j[krkA ogha vkSifuosf'kd lRrk] lnk vius 'kklu ra= ls tqMs gj vrhr dks lajf{kr djuk pkgrk gS A vki pkSjh pkSjk Fkkus ds ekjs x;s flikfg;ksa dh Le`fr esa cus Lekjd dks gh nsf[k, tks 1924 esa gh cudj rS;kj gks x;k Fkk tcfd bl fonzksg esa ekjs x;s fdlkuksa dh ;kn esa Lekjd cukus dh lqf/k vktknh ds lkyksa ckn vkbZ A og Hkh xyr bfrgkl dks ntZ djrs gq,A fdlkuksa dh ;kn esa cus 'kghn Lekjd dks fp<+kus ds fy, gh flikfg;ksa dh ;kn esa cus Lekjd dks Hkh 'kghn Lekjd gh dgk x;k A ;kuh fdlkuksa vkSj flikfg;ksa] nksuksa ds Lekjdksa dks 'kghn Lekjd dgk x;kA fdlkuksa dh ;kn esa cus Lekjd ij dgha Hkh Mqejh [kqnZ dk uke ugha gS tks nfyrksa] fiNM+ksa dk xkao gSA eqlyeku Hkh fiNM+ksa esa 'kkfey gSaA Mqejh [kqnZ gh og dsUnz Fkk tgka fdlkuksa dk cVksj gqvkA lHkk gqbZ A ogha ls fdlkuksa dk tywl Fkkus ds ikl igqapkA Lekjd ij yxs f”kykys[k esa mldh txg ,d ,sls xkao dk uke ntZ gS ftldk dksbZ ;ksxnku gh ugha A vkt Hkh Qkalh dh frfFk;kasa  dks nq#Lr ugha fd;k x;k gSA fdlku Lekjd ds ikl cus laxzgky; esa j[ks vfHkys[kksa dks canjksa us QkM+ fn;k gSA ,slh dqO;oLFkk ds chp fdlku Lekjd dk gksuk] bfrgkl ds izfr gekjh ?k`f.kr n`f"V dk mnkgj.k gSA  ftu fdlku Økafrdkfj;ksa dks Qkalh gqbZ Fkh] muds oa'ktksa dh n'kk vkt Hkh lkspuh; gS tcfd xn~nkjh djus okys es?kw frokjh ds oa'ktksa ds ikl fdlku laxzgky; dh ns[kjs[k gSA

और तो और आपके शोध ने जो सबसे बड़ा प्रश्नचिन्ह आज के सरकारों  पर लगाया है के चौरी चौरा के  शहीदों को उन्होंने स्वतंत्रता सैनानी मानने से इनकार कर दिया।  क्या कारण रहा होगा क्या इसलिए के चौरी चौरा का संघर्ष मात्र ब्रिटिश के विरुद्ध नहीं था अपितु सामंतशाही और छोटे किसानों मज़दूरों के प्रश्नों के लेकर था और कांग्रेस के तमाम सवर्ण नेता गण उसके विरुद्ध थे।  क्या ये लोग इसलिए स्वन्त्रता सैनानी नहीं माने गए क्योकी दलित पिछड़ी पसमांदा जातियो के थे क्या हमारे इतिहासकारो ने इसमें अपने सवर्णीय पूर्वाग्रहों के फलस्वरूप तो इन जातियो के स्वर्णिम इतिहास को नकारने की कोशिश नहीं की है 

Hkkjrh; lekt esa vius vrhr ds bfrgkl dks cpkus ds ctk;] u"V djus dh izo`fRRk jgh gSA ;gka ekuoh; ewY;ksa ;k cfynkfu;ksa ds izfr vknj dk Hkko ek= jLeh jgk gSA nfyrksa] fiNMksa ;k ilekank eqlyekuksa ds izfr rks mPp oxZ dh ekufldrk lnk nwf"kr jgh gSA blds cjDl fczfV'k mifuos'k ds fgQktr esa yM+us okys gj O;fDr ds Lekjd cus gq, gSa vkSj vkt Hkh ^okj QaM* ls mu Lekjdksa dh ns[kjs[k ds fy, iSlk feyrk gSA pkSjh pkSjk fonzksg esa ekjs x;s Fkkus ds flikfg;ksa ds fy, rRdky Lekjd cuk vkSj Qjojh 1924 esa rRdkyhu xouZj fofy;e ekWfjl us mldk mn~?kkVu fd;kA blds cjDl] pkSjh pkSjk fonzksg esa Qkalh dh ltk ik;s fdlkuksa dh ;kn esa 6 Qjojh] 1982 dks Lekjd cukus ds fy, f'kykU;kl] rRdkyhu iz/kkuea=h bafnjk xka/kh us fd;k Fkk A Lekjd dk mn~?kkVu 10 Ok"kZ ckn] 19 tqykbZ] 1993 dks gks ldk A Lekjd dh ckr NksM+ Hkh nsa rks 1972 rd pkSjh pkSjk fonzksg esa 'kkfey fdlkuksa dks xqaMs vkSj vijk/kh ekuk tkrk FkkA Qkalh dh ltk ik;s fdlh Hkh fdlku ds  ifjokj dh orZeku n'kk] Bhd ugha gSA vCnqYyk dh ,d ek= okfj'k] mudh iksrh] lqcqrZu dh n;uh; n'kk dk mYys[k eSaus viuh fdrkc esa fd;k gSA dqN ,slh gh fLFkfr nwljs Lora=rk lsukuh ifjokjksa dh Hkh gSA ogha reke mPp oxZ ds yksxksa ds ifjokj okyksa us fcuk bl fonzksg esa fgLlk fy, gh] isa'ku izkIr dj fy;k gS A

सवर्ण साहित्यकारों या इतिहासकारो से तो शिकायत जायज है लेकिन दलित बहुजन कहलाने वाले चिंतको और साहित्यकारों की दृष्टि भी चौरी चौरा और अन्य स्थानों पर नहीं पंहुची।  बहुत से इस बात में ही बात समाप्त कर देते है  के ये आंदोलन तो दलितों के थे ही नहीं लेकिन यही सबसे बड़ी त्रासदी है।  ब्राह्मणवादी इतिहासकारो ने दलित स्वाधीनता सैनानियों  को सही स्थान नहीं दिया और दलित चिंतको ने इस आंदोलन को अपना माना ही नहीं आप क्या सोचते हैं ?

czkg~e.k bfrgkldkjksa us fuf'pr gh nfyrksa ds R;kx dks mfpr egRo ugha fn;kA ;g ckr esjh vkus okyh nwljh iqLrd&^vo/k dk fdlku fonzksg* esa vkSj lkQ gks tk;sxhA tgka enkjh iklh tSls fonzksgh fdlku usrk dks u dsoy de LFkku feyk gS vfirq mlds vkanksyu dks /kkfeZd vkoj.k esa yisV dj fu'rst djus dh dksf'k'k dh xbZ gSA nfyr bfrgkldkjksa dh la[;k cgqr de jgh gSA muds fy, f'k{kk ds njokts cgqr ckn esa [kqys gSa A fo'ofo|ky;ksa ;k vdknfe;ksa esa mudks vHkh Hkh cgqr LFkku ugha feyk gSA ,sls esa os bfrgkl ij कैसे लिखेंगे। 

 क्या आपको नहीं लगता के गाँधी ने इस पुरे आंदोलन के ज़रिये अपनी 'अहिंसा के पुजारी की छवि को पुख्ता किया और दलित पिछड़े पसमांदा लोगो के संघर्ष को संभवतः बहुत ही तुच्छ दृष्टि से देखा।  मुझे तो लगता है गाँधी ने हर स्थान पर अपनी छवि को चमकाने के लिए दलित पिछडो मुसलमानो के स्वतंत्र सेक्युलर नेतृत्व को ध्वस्त किया।  लेकिन में समझता हूँ के गाँधी से ज्यादा दोष उन्हें माहात्म्य पुराण लिखने वाले इतिहासकारो और साहित्यकारों का भी है। 

 xka/kh dk fgalk vkSj vfgalk dk gfFk;kj HksnHkko okyk FkkA og dqyhurkokn dks lajf{kr djrk Fkk vkSj nfyrksa dks iqpdkj dj] muds vanj dh ÅtkZ dks dsoy dqyhurkokn dh fgQktr esa [kpZ djus dk fgek;rh FkkA xka/kh dk vfgalk dk n'kZu rc ekSu gks tkrk Fkk tc xksyh fdlkuksa ij pyrh FkhA exj ;fn fdlkuksa us gfFk;kj mBk fy,] rc xka/kh dk vfgalk n'kZu lfØ; gks mBrk FkkA ;gka rd fd vaxzstkas ds fgalk ds fo#) Hkh xka/kh mruk vkØed ugha gksrs ftruk fd fonzksfg;ksa dh fgalk ij A xka/kh dh iwjh uhfr vaxzstksa ds fo#) turk dks fu;af=r djus dh jgh gSA

  इस पुरे शोध में आपने कम्युनिस्ट पार्टी के रोल और खासकर एम् एन राय की ऐतिहासिक भूमिका को रखा है जो शायद पहली बार किसी इतिहासकार ने किया है।  मेरी दृष्टि में राय के बहुत ही ऊँचे दर्जे के विचारक थे और उन्होंने कम्युनिस्ट इंटरनेशनल के जरिये इन मुद्दों का अंतराष्ट्रीयकरण किया।  चौरी चौरा के पुरे आंदोलन में रॉय की भूमिका के बारे में आप क्या कहेंगे। 

pkSjh pkSjk fonzksg esa 'kkfey fdlkuksa ds fo#) tc ls'ku dksVZ us Qkalh dh ltk lqukbZ rd ,e-,u-jk; us yanu ds yscj ikVhZ ds izfrfuf/k;ksa ij bl ckr dk ncko cuk;k fd os xjhc fdlkuksa ij <k;s tk jgs tqYeksa ds fo#) vkokt mBk;sa rFkk Hkw[ks fdlkuksa }kjk mdlkos esa dh xbZ fgalk ds dkj.k Qkalh tSlh ltk ls eqfDr fnyk,a A ,d ek= ,e-,u- jk; gh Fks ftUgksaus pkSjh pkSjk fonzksg ds okLrfod i{k dks ns'k ds ckgj j[kk A ls”ku dksVZ }kjk 172 yksxksa ds fo#) Qkalh dh ltk lqukus ij mUgksaus T;qfj[k ls fczfV”k yscj ikVhZ dks Qjojh 2] 1923 dks ,d [kqyk i= Hkh fy[kk vkSj Hkw[kss xjhc fdlkuksa ds i{k esa vkus dh vihy dhA ,slk fdlh Hkkjrh; laLFkk ;k usrk us ugha fd;k FkkA ,e-,u-jk; ds bl ;ksxnku dks Hkqyk;k ugha tkuk pkfg,A 

क्या आपको लगता है यदि चौरी चौरा का आंदोलन सफल हो जाता तो भारत में आज एक दूसरी तस्वीर होती और उत्तर  प्रदेश में कम से कम राजनैतिक परिदृश्य दूसरा होता है।  क्या आपको लगता है के चौरी चौरा को जानबूझकर फेल करवाया गया ताकि दलित पिछड़े मुसलमानो की गोलबंदी को हमेशा के लिए ख़त्म कर दिया जाए ?

pkSjh pkSjk fonzksg ds leku fczfV'k vkSifuosf'kd bfrgkl esa nwljk dksbZ fonzksg ugha ns[kk x;k A bl rF; dks ljdkj leFkZd rRdkyhu lekpkj i= ^n yhMj* us Hkh Lohdkj fd;k FkkA pkSjh pkSjk fonzksg ds vxys fnu ;kuh 5 Qjojh 1922 dks cjsyh vkSj 'kkgtgkaiqj ds uxjikfydk Hkou dks Hkh fdlkuksa dh Hkkjh HkhM+ us ?ksj fy;k FkkA ogka Hkh xksfy;ka pyha vkSj fdlku ekjs x;sA bu ?kVukvksa ij foLrkj ls dgha dqN ugha feyrk exj fczfV'k lekpkj i=ksa vkSj muds Vsyhxzkeksa esa rRdkyhu fdlku fonzksg gh xwat lqukbZ nsrh gSA iqfyl vf/kdkfj;ksa ds i= izekf.kr djrs gSa fd izkar ds T;knkrj iqfyl okys [kkSQtnk FksA txg&txg fdlku Vªsuksa dks jksd jgs FksA ljdkjh n¶rjksa ij vkØe.k dj jgs FksA tSls gh xka/kh us vlg;ksx vkanksyu dks okil ysus dh ?kks"k.kk dh] oSls gh vaxzstksa us jkgr dh lkal yhA ,d njksxk dgrs lquk x;k&FkSaDl xkWM ukm oh vkj lsQ*A blls le>k tk ldrk gS fd vlg;ksx vkanksyu ds varxZr pkSjh pkSjk fonzksg dk nwjxkeh izHkko iM+rk vxj ml vkanksyu dks xka/kh us okil ysus dh ?kks"k.kk u dh gksrhA okil ysus dk ifj.kke ;g gqvk fd ;gha ls vyh cU/kqvksa ds eu esa xka/kh ds izfr vfo'okl iuik A eqlyekuksa dks yxk fd vlg;ksx vkanksyu ds cSuj rys f[kykQr vkanksyu dks ykus dk edln rks bl vkanksyu dh /kkj dqan djus tSlk FkkA vkxs pydj blh lansg us ikfdLrku dh uhao Mkyh A

 आपने शहीदों के परिवारों का विस्तार पूर्वक ब्यौरा दिया है और शर्मनाक बात ये के उनको स्वतंत्रता संग्राम सैनानी का दर्जा नहीं मिला है और ज्ञानी जेल सिंह ने इस पर पत्र लिखा था।  ऐसा क्यों हुआ ?क्या इसलिए के ये सभी 'सवर्ण गांधीवादी राष्ट्रवादी नहीं थे जिनके महिमाँमंडन के लिए साहित्यकारों और लेखको के पास कोई समय नही था। 

mRrj प्रदेश का जulaidZ ,oa lwpuk foHkkx us 1972 esa pkSjh pkSjk fonzksg ds ipkl o’kZ iwjs gksus ij ,d iqLrd dk izdk”ku fd;k vkSj rc fonzksg esa “kkfey fdlkuksa dks Lora=rk lsukuh ekuk x;k A mlls iwoZ os lHkh xqaMs] vijk/kh vkSj gR;kjs FksA 1981 rd pkSjh pkSjk fonzksg dks jk’Vªh; eqfDrlaxzke dk fgLlk ugha ekuk x;k FkkA 1986 esa  igyh ckj 29 lsukfu;ksa dks ek= 325 #i, izR;sd dh vkfFkZd lgk;rk nh xbZ A dqN ds ifjokj okyksa dks isa”ku nsus ds laca/k esa ckn esa dk;Zokgh “kq: gqbZA  vkt Hkh Qkalh dh ltk ik;s dqN 'kghn ifjokjksa dks ,d iSlk isa'ku ;k fdlh lgk;rk ds :i esa ugha feyk gS A ogha reke mPpoxZ ds pkykd yksxksa us viuh igqap ds cy ij isa'ku gfFk;k fy;k tcfd muds ifjokj dk dksbZ Hkh lnL; pkSjh pkSjk fonzksg esa 'kkfey u gqqvk FkkA ;g nqHkkZX;iw.kZ gSA pkSjh pkSjk fonzksg esa 'kkfey fuEu oxZ dk 'kk;n gh dksbZ lnL; i<+k&fy[kk FkkA 'kghn Hkxoku vghj ds ifjokj ds ckjs esa rks ljdkj us dHkh tkudkjh tqVkus dh dksf'k'k gh u dhA

४ फरवरी को प्रदर्शन में जो लोग मारे गए थे क्या उसका जातिवार ब्योरा उपलब्ध है  हम ये भी जानना चाहते है के गोली क्यों चली और ये पुरे आंदोलन की क्या पृष्ठभूमि है।  इसके प्रमुख खलनायको की कहानी और जातीय दम्भ के बारे में जानना जरुरी है। 

 pkSjh pkSjk fonzksg esa ftu fdlkuksa ij eqdnek pyk mu lc dh tkfr dk mYys[k eSaus fd;k gSA ls'ku dksVZ esa ftu 225 yksxksa ds fo#) eqdnek pyk] vxj mudk oxhZ; fo'ys"k.k fd;k tk, rks tks lo.kZ fgUnw vkSj 'ks[k] iBku] 'kkg] lS;n oxZ ds eqlyeku Fks] os Hkh xjhc ifjokjksa ds gh Fks A 225 vfHk;qDrksa dh tkfrokj fLFkfr ns[ksa rks lo.kksZa dh la[;k ek= 10 gS ftuesa 8 czkgEk.k] 1 lqukj vkSj 1 Hkwfegkj gSa A ,dek= vfHk;qDr fnokdj xqlkabZ] ftlus Lo;a dks czkã.k dgk gS] og ewyr% Lko.kZ ugha gS A xqlkabZ ;k fxjh tks deZ ls f'koiwtd jgs] fiNM+h tkfr esa vkrs gSa A blh izdkj 6 dyokj ¼cfu;k½ Hkh fiNM+s oxZ esaa 'kkfey gSZ A 26 eqlyekuksa esa 2 pqfM+gkj] 4 gTtke] 5 tqykgs] 1 /kqfu;k] 5 'ks[k] 6 iBku] 1 lSu] 1 lS;n] 1 fejtk 'kkfey gSa A buesa ls 'ks[k] iBku] 'kkg vkSj lS;n dks NksM+dj ckdh eqlyeku nfyr oxZ ds gh gSa A lo.kksZa vkSj eqlyekuksa ds vykok 'ks"k 189 O;fDr 'kwnz oxZ ds Fks ftuesa ls vNwrksa dh la[;k lokZf/kd Fkh A vxj 189 dk vyx&vyx tkfrokj oxhZdj.k djsa rks 21 pekj] 29 dsoV] 24 Hkj] 21 iklh] 18 vghj] 17 dgkj] 16 dqehZ] 6 lSaFkokj] 6 dyokj] 4&4 rsyh] cjbZ] fcUn] yksgkj]  2&2 yqfu;k] eYykg] /kksch] daMw] 1&1 dedj] dksbjh] Hkqt] [kj] iVgsjk] jktHkj vkSj xqlkabZ 'kkfey Fks A   4 Qjojh dks ekjs x;s fdlkuksa esa mUgha rhu ds uke gSa tks iqfyl fjdkMZ esa FksA os lc ds lc fuEuoxZ ds gh FksA tSls fd utj vyh tqykgk] xzke pkSjk] [ksykou Hkj] HkjVksfy;k vkSj Hkxoku rsyh eqaMsjk cktkj  A
Lo;alsodksa dh HkhM+ ukjk yxkrs gq, Fkkuk ifjlj ds nf{k.k&iwjc dksus ls mRrj fn'kk esa eqM+dj] vkxs c<+ jgh Fkh A mls pkSjk cktkj] ckys xkao gksrs gq, eq.Msjk cktkj dh vksj iafDrc) c<+rs tkuk Fkk A tywl dk vxyk fgLlk jsyos ØkWflax rd igqap pqdk Fkk A blls fl) gksrk gS fd Lo;alsodksa dk Fkkus ij vkØe.k djus dh dksbZ iwoZ ;kstuk ugha Fkh vkSj u muds usrkvksa }kjk ,slk funsZ'k feyk Fkk A os yxkrkj Fkkuk }kj ds vkxs 'kkafriwodZ c<+ jgs Fks tcfd muds usrk vHkh ihNs Fks A vf/kdka'k Lo;alsod jsyos ØkWflax ikj dj pkSjk cktkj rd pys x, Fks ysfdu Fkkuk xsV ds lkeus yxHkx 300 Lo;alsod vHkh Hkh #ds Fks A ljnkj gjpju flag vkSj njksxk xqIrs'oj flag Fkkuk ifjlj esa fLFkr dq,a ds ikl [kM+s Fks A mUgksaus vkxs vkdj Lo;alsodksa ls #dus dk dkj.k iwNk A Lo;alsodksa us dgk fd os ekeys dk gy pkgrs gSa A njksxk vkSj ljnkj us iwNk fd vki yksx fdl ekeys dk gy pkgrs gSa A bl ij ';kelqUnj us Åaph vkokt esa njksxk ls iwNk fd vkius eq.Msjk cktkj esa gekjs Hkkb;ksa dks D;ksa ekjk \ njksxk us dgk fd Hkxoku vghj flQZ vki dk gh HkkbZ ugha gS] isa'ku izkIr djus okyk HkwriwoZ lSfud gksus ds ukrs esjk Hkh HkkbZ gS A bl gd ls eSaus mls ekjk A ;g lqu T;knkrj Lo;alsod larq"V fn[ks vkSj vkxs c<+ x, ijUrq utj vyh vkSj dqN vU; usrk vHkh Hkh Fkkuk xsV ij #ds jgs A ljnkj gjpju flag ds vuqlkj] njksxk 5&6 dne ihNs gVk vkSj gok esa gkFk mBk dj cksyk fd og tywl dks xSj dkuwuh ?kksf"kr dj jgk gS A njksxk dk gkFk mBkuk ns[k Lo;alsodksa us ?kksf"kr dj fn;k fd njksxk us ekQh ekax yh gS vkSj os izlUu gksdj vkxs c<+ x, A mlds ckn njksxk us pkSdhnkjksa dks ykBhpktZ dk vkns'k ns fn;k  A
        pkSdhnkjksa }kjk dh xbZ dk;Zokgh ds ckn Lo;alsod Hkkx dj jsy iVjh ds fdukjs [kM+s gks x, A rHkh muesa ls fdlh ,d us [krjs dh lhVh ctk nh A [krjs dh lhVh lqu] pkSjk cktkj rd x, Lo;alsod iyV iM+s A jsy iVjh ds fdukjs [kM+s Lo;alsod 2 feuV rd 'kkar jgs ysfdu tSls gh pkSjk cktkj dh vksj ls iyV dj Lo;alsodksa dh HkhM+ muds ikl vkbZ] mUgksaus Fkkus vkSj flikfg;ksa ij iRFkjksa dh ckSNkj 'kq: dj nh A mlds lkFk gh Qk;fjax “kq: gqbZ A  dqN nsj dh Qk;fjax ds ckn ,dk,d xksyh pykus dh xfr de gks xbZ A mlds ckn #d&#d dj Qk;fjax gksus yxh A  bl iwjs ?kVukØe ds fy, LFkkuh; tkxhjnkj Mqejh [kkl ds ljnkj lR;ou flag vkSj mudk eSustj ljnkj gjpju flag] tkxhjnkj larc['k flag vkSj muds vknfe;ksa ;Fkk vo/kw frokjh] txr ukjk;.k ik.Ms;] 'kadj n;ky jk; vkSj Hkokuh izlkn frokjh vkfn ftEesnkj FksA blesa pkSjk cktkj dh tkxhj ljnkj lR;ou flag ds ikl Fkh rks eq.Msjok cktkj dh tkxhj larc[“k flag ds ikl A bUgha nksuksa cktkjksa esa Lo;alsodksa dk /kjuk&izn”kZu fonzksg dk dkj.k cuk FkkA

 क्या आप समझते है के चौरी चौरा के पूरे आंदोलन को गाँधी ने जितना निंदनीय बनाया वो उनकी जातिवादी और सामंती सोच का परिचायक था।  आखिर इतने लोगो के मरने और उनके साथ दुर्व्यवहार या शोषण को लेकर गाँधी ने कभी एक शब्द नहीं कहा न कभी भूख हरताल की लेकिन लोगो के द्वारा गुस्से में और बिलकुल असहायता की स्थिति में पुलिस थाने में आग लगाने की घटना को गाँधी ने निंदनीय कहा और आंदोलन को स्थगित कर दिया लेकिन जैसे आप कहते हैं के चौरी चौरा तो एक बहाना था।  आंदोलन तो कही था ही नहीं।  इसका मतलब साफ़ यह की चौरी चौरा की घटना की निंदा करके गाँधी ने एक तीर से कई शिकार कर दिए और स्वयं महात्मा और अहिंसा के पुजारी भी बन गए ?

  nsf[k, xka/kh us vlg;ksx vkanksyu dh 'kq#vkr dh gh Fkh fd pkSjh pkSjk dh ?kVuk ?kVhA ;g ?kVuk yEcs le; ls lkearksa ds mRihM+u dk ifj.kke FkhA turk dk xqLlk Fkkuk&iqfyl ls T;knk rRdkyhu tehankjksa ds fo#) FkkA tgka dgha iqfyl tehankjksa ds d`R;ksa ds cpko esa vkrh] ogha turk dh fHkMar mlls gksrhA iwokZapy ds lkjs tehankj dkaxzsl ds cSdcksu Fks A xka/kh mUgsa dkaxzsl dk LokHkkfod fe= dgrs FksA m/kj vlg;ksx vkanksyu ds varxZr cktkjksa esa /kjuk nsus dk eryc Fkk fd tehankjksa dh dekbZ dk uqdlku gksuk A ,d lkFk nksuksa ckrsa ugha gks ldrh FkhA voS/k yxku olwyus okys tqYeh tehankjksa ds  fo#) turk us vlg;ksx vkanksyu dh vius <ax ls O;k[;k dhA muds vfgalk dh O;k[;k Hkh Hkw[kh turk us vius <ax ls dhA mudh le> esa ;g drbZ ugha Fkk fd ekj [kkus ds ckn Hkh mls pqipki lgu dj ysuk A os Hkw[ks FksA QVsgky FksA muds ikl [kksus dks viuk 'kjhj FkkA os izfrdkj dh Hkkouk ls mcy jgs FksA cl xka/kh dks ;gh ilan ugha vk;k vkSj mUgksaus vkanksyu dks jksd fn;kA dqy feykdj xka/kh ftl rjhds ls vkanksyu pykuk pkgrs Fks] og fdlkuksa ds dke dk u FkkA

चौरी चौरा की तरह गाँधी ने अवध के किसान आंदोलन को भी ध्वस्त किया।  समझ नहीं आता के आखिर समझदार किसान नेता कैसे अपने आंदोलन को छोड़कर गाँधी भक्त बन गए ?  क्या बाबा रामचंद्र दास ने आंदोलन को दिग्भ्रमित किया क्या कांग्रेस के स्वर्ण जमींदारी नेतृत्व ने ऐसे सभी किसान आंदोलनों को ध्वस्त नहीं किया जो जायद रेडिकल हो रहे थे 

TkSlk fd Åij dg pqdk gwa] xka/kh lkearksa dks dkaxzsl dk LokHkkfod fe= le>rs FksA vo/k ds lHkh dkaxzslh usrk rkYyqdsnkj ;k tehankj FksA Hkyk muds fo#) gksus okys fdlkuksa ds fonzksg dks xka/kh ilan dSls djrs\ tc iwjk vo/k /k/kd jgk Fkk] rc xka/kh yxkrkj vo/k {ks= esa ;k mlds vklikl ?kwe jgs Fks exj ;g vk'p;Z dk fo"k; gS fd mUgksaus dgha Hkh fdlkuksa dk i{k ugha fy;kA eqa'khxat xksyhdkaM esa tgka Hkkjh la[;k esa fdlku ekjs x;s Fks] xka/kh us dHkh fuank Hkh u dhA ns[kk tk;s rks vo/k fdlku vkanksyu dks /oLr djus esa dkaxzsl dk gh vkSj eq[;r% xka/kh dk gkFk gSA ckck jkepUnz Hkh dkaxzsl dh mit Fks A ckn esa tc og vfu;af=r gksus yxs rks dkaxzsl us ;k Lo;a xka/kh us viuh mifLFkfr esa mUgsa cukjl cqykdj fxj¶rkj djk fn;kA  bl iwjs lanHkZ dks vki esjh vkus okyh fdrkc&^vo/k fdlku fonzksg* esa i<+ ldrs gSaA 
  
आप लोकरंग के संपादक भी हैं और आपने इसके अंक दो में संपादकीय में लिखा के लोक संस्कृति के जनक दलित पिछड़ा आदिवासी समाज है और क्योंकि उसके पास शिक्षा का अधिकार नहीं था इसलिए सवर्ण साहित्यकारों ने उनके योगदान को ठीक से नहीं लिखा।  क्या आप इस पर थोड़ा प्रकाश डाल सकते हैं ?

yksdlaLd`fr;ksa ds vf/kdka'k okgd nfyr jgs gSa A os lfn;ksa rd vui<+ jgs A gekjh o.kZoknh O;oLFkk us mUgsa i<+us dk vf/kdkj ugha fn;k Fkk A blfy, os fyf[kr :i esa lekt dks dqN ugha ns ik;ss A 84 fl) dfo;ksa us tks eq[;r%  nfyr gh jgs] lfn;ksa iwoZ viuh jpuk,a okfpd ijaijk esa ge rd igqapkbZ A fyf[kr :i esa lekt dks dqN nssus dk vf/kdkj [kkl oxksZa rd lhfer Fkk A mUgsa gh fo}ku dgykus dk vf/kdkj Hkh Fkk A bu fo)kuksa us yksdxhrksa dh jpuk ;k yksdu`R;ksa ds lao)Zu esa dksbZ ;ksxnku ugha fn;k A yksdxhrksa ds jpukdkj os ^xaokj* Fks ftUgksaus thou la?k"kksZa dks Hkksxk Fkk] vikj d"Vksa dks lgk Fkk vkSj Hkksxs gq, ;FkkFkZ dh ÅtkZ ls yksdxhrksa dh jpuk dh Fkh A blfy, ge dg ldrs gSa fd yksdxhrksa esa cgqla[;d lekt dk okLrfod ;FkkFkZ gS vkSj reke fyf[kr vkfn xzaFkksa esa diksy dfYir o`Rkkar A vkSj buesa dgha dqN ;FkkFkZ gS Hkh rks og eqV~Bh Hkj [kkl rcds dk fgriks"kd gS A
 xaokjksa dks xqeuke j[kus] mUgsa egRoghu cukus ds miØe esa gh yksdxhr jpbrkvksa ds uke xqeuke jg x;s A  yksdxhrdkj xqeuke blfy, Hkh jgs D;ksafd lekt us mUgsa csgrj uke ugha fn;k FkkA dqdqj] usÅj] fl;kj] jsaxu] cq)u Hkyk viuk uke nsdj dkSu lk lEeku izkIr dj ysrs \ 

nfyr pkdj Fks vkSj [kkl is'ks ls tqM+ tkus ds dkj.k ,d [kkl tkfr ds dgs tkus yxs Fks A rsyh] dgkj] /kksch] vghj] gtke] c<+bZ vkSj dksbjh dh tkfr rFkk dk;Z vyx&vyx foHkkftr gksus] Je dh fofo/krk vkSj fHkUurk ds dkj.k mUgksaus vius fy, dqN fof'k"V vkSj fHkUu yksdlaLd`fr;ksa dk l`tu Hkh fd;k A T;knk Jeiz/kku dk;Z djus okyh tkfr;ksa ds gh tkrh; u`R; fodflr gq, tks Fkds gkjs lekt dks volj ;k foJke ds {k.kksa esa euksjatu dj rjksrktk dj nsrs FksA fgUnqvksa dh 17&18 nfyr tkfr;ksa ds tkrh; xhr vkSj u`R; ns[kus&lquus dks feyrs gSa A iaokjk xkus okyh iaofj;k vkSj ukFk laiznk; ls tqM+s tksxh ewyr% nfyr jgs gksaxs tks ckn esa /keZ ifjorZu ds ckn eqlfye cus A os vkt Hkh eqlyekuksa ds vuqlwfpr tkfr dh Js.kh esa ekus tkrs gSa A mPp oxZ ds yksx Je ls fojr Fks blfy, muds tkrh; u`R; ns[kus dks ugha feyrs tcfd gqM+dk] i[kkot] iaofj;k] vfgjÅ] dNokÅ u`R; vkt Hkh ns[kus dks fey tkrs gSa A vU; Je'khy tkfr;ksa ds xk;s xhr Hkys gh yqIr gksrs tk jgs gSa fQj Hkh cgqr fnuksa rd os gekjs chp jgs gSa tSls fd rsfy;ksa] xksM+ksa] Hkjksa] ikfl;ksa] dksfj;ksa] os';kvksa] dgkjksa] fl;kjejok] xM+sfj;k] nqlk/kksa] dqEgkjksa vkfn ds xhr A yksdxhrksa ds {ks= esa Hkh mPp o.kZ ds ikl muds oxZ fo'ks"k ds xhrksa dk vHkko jgk gS A

Hkkstiqjh] ex/kh vkSj fefFkyk Hkk"kk {ks= esa ^nhuk&Hknzh* dh yksdxkFkk eqlgjksa ds chp vkSj ^lwjek lygsl* vkSj ^js'kek&pqgM+ey* dh yksdxkFkk nqlk/k tkfr;ksa ds chp] lfn;ksa ls izpyu esa jgh gS A NRrhlx<+ dh ^daoyk% y{e.k trh xkFkk* Hkh vNwr nsokj tkfr dh jpuk gS A caxky ds oS".koh ftlesa eksph vkSj pekj tkfr ds yksx gSa] us tkfrna'k dks ckmy xku ds ek/;e ds O;Dr fd;k gS A nfyr tkfr;ksa us bu yksdxkFkkvksa ds ek/;e ls vius uk;dksa ds la?k"kZ vkSj mRd"kZ dh ppkZ rks dh gh gS] lukru /keZ esa eafnj izos'k ls fojr fd;s tkus ds dkj.k vius egkiq#"kksa ds eafnj LFkkfir dj czkg~e.kokn dk fu"ks/k fd;k gS A ;gka tkfr ca/ku ,oa L=h ca/ku ls eqfDr dk la?k"kZ Hkh fn[kkbZ nsrk gS A    

vc iz'u mBrk gS fd tc vf/kdka'k yksdxhrksa dh jpuk nfyrksa us gh dh gS rks fQj mudh thoup;kZ] nq[k&rdyhQksa] tkfrna'k dh ihM+k ;k Je fo'ks"k esa O;kIr 'kks"k.k] d"V] mRihM+u dh vfHkO;fDr muds yksdxhrksa ;k yksdlaLd`fr;ksa esa cgqrk;r esa gksuh pkfg, Fkh] ij ,slk gS ugha A gekjs ikl tks yksdxhr laxzfgr gSa ;k cps jg x;s gSa muesa T;knkrj /kkfeZd vkSj laLdkj xhr gSa A nfyrksa ds tkrh; xhrksa esa Hkh /kkfeZd xhrksa dk gh ckgqY; fn[kkbZ nsrk gSA ;g lgh gS fd /keZ us lekt dks ftruk izHkkfor fd;k gS mruk vU; fdlh laLd`fr us ugha A blfy, /kkfeZd vkSj laLdkj xhrksa ds egRo ;k lekt dh laLd`fr dks le>us esa buds ;ksxnku dks u rks [kkfjt fd;k tk ldrk gS u derj ekuk tk ldrk gS A ijUrq gesa ;g lkspus dks rks ck/; djrk gh gS fd thfodk ds fy, igyh vko';drk tc Je Fkk fQj yksdxhr esa mldh vfHkO;fDr cgqrk;r esa D;ksa ugha gS \ D;k laLdkj vkSj /kkfeZd xhrksa dh vkM+ esa thou la?k"kksZa dks vfHkO;fDr nsus okys xhrksa dks ihNs <dsy fn;k x;k \
tkfgj gS nfyr xhrksa esa tc nq[k] rdyhQ ;k tkfrna'k dk o.kZu gksrk rks lo.kZ lekt fu'kkus ij gksrk A ,sls esa lo.kZ lekt ftlds ikl yksdxhrksa ds laxzg] mudks thfor cuk;s j[kus ds ra= ekStwn Fks os Hkyk viuh vkykspuk ;k cqjkbZ ds vkStkjksa dks D;ksa cpk;s j[krs \ 'kk;n blfy, yksdxhrksa esa nfyr izfrjks/kh rsoj lhfer fn[kkbZ nsrs gSa A

 आप एक प्रमुख साहित्यकर हैं।  हिंदी साहित्य में तो ब्राह्मणीय वर्चस्व जग जाहिर है और उसने वर्णाश्रम व्यवस्था को सुरक्षित और महिमामंडित करने का पूरा प्रयास किया और आज तक दलितपिछड़े,आदिवासीपसमांदा तबके से आने वाले लोगो को साहित्यकार ही मानने से इनकार कर दिया।  आज दलित साहित्य की अवधारणा मज़बूत हुई है और एक क्रांतिकारी विद्रोह का अम्बेडकरवादी साहित्य मज़बूत हुआ है।  क्या कहेंगे इस पर आप ?
  
fgUnh lkfgR; esa nfyr ,oa L=h&foe'kZ dk izknqHkkZo] o.kZoknh na'k] vLi`';rk] mis{kk] vieku ds izfrdkj dk Qy gSA vHkh rd vks-ch-lh- lkfgR; tSlh fdlh vo/kkj.kk ds u gksus dk ;FkkFkZ ;g jgk gS fd mlus Lo;a dks 'kwnz o.kZ dh vo/kkj.kk ls vkPNkfnr j[krs gq,] nfyr lkfgR; dk gh vax le>k Fkk A foxr nks&<kbZ n'kd iwoZ rd] dqN vioknksa dks NksM+dj] fgUnh lkfgR;] eq[;r% o.kZoknh lkfgR; FkkA ogka nfyr] vkfnoklh] fiNM+k ;k L=h vfLerk dh vkgV ugha lqukbZ nsrh Fkh A rc lkfgR; dh Hkk"kk vkSj eqgkojs] dqyhurkokn ds iks"kd Fks A ^vgk xzke thou Hkh D;k gS*] ;k ^vgks izdk'k je.kh;rk* tSlh Hkk"kk esa cgqla[;d lekt dh ihM+k] Hkw[k] vkSj vHkko fn[kkbZ&lqukbZ ugha nsrk A ogka ^vkg* ij Hkh ^okg* Fkk A clar o.kZu] lkaLd`frd xkSjoxku ;k vrhr ds Lo.kZ;qxhu ik[kaMksa dk efgekeaMu] lkekftd =klfn;ksa] ifjos'kxr vkSj jktuSfrd foMacukvksa vkSj vkfFkZd ;FkkFkZ ls fHkUu rLohj izLrqr dj jgk Fkk A og /kkfeZd vkoj.k vks<+s] ije voSKkfud ;FkkFkZ ls Vdjk jgk Fkk vkSj dqy feykdj gkf”k, dk lekt] ftlesa nfyr] vkfnoklh] fiNM+s vkSj fL=;ka gh eq[; :Ik ls 'kkfey Fkha] dh lkekftd vkSj lkfgfR;d mis{kk dj jgk Fkk A
        Hkkjrh; lekt dh tkfr O;oLFkkid lajpuk tfVy] nqjkxzgh vkSj dqfVyrkoknh jgh gS A nfer Je'khy lekt dk fuekZ.k] Hkk"kk] dyk] laLd`fr vkSj lkfgR; ij dqyhurkoknh fopkjksa dk vkf/kiR; LFkkfir djuk ,d pky jgh gS A bl pky us 'kwnz lekt dks vgLr{ksidkjh cuk;s j[kk vkSj dHkh dksbZ lar] fl)] fujadkjh] fuxqZuekxhZ] ukFkiaFkh ;k dchjiaFkh us viuh mifLFkfr ntZ djkuh pkgh Hkh rks mls gj izdkj ls vks>y] grksRlkfgr vkSj ewY;ghu cukus dk iz;kl fd;k A ;g vdkj.k ugha gS fd le`) lar vkSj fl) lkfgR; dh mifLFkfr dks js[kkafdr djus esa lfn;ksa yxs A ghjk Mkse dh ,d ek= dfork ds vykok vkSj dqN izdk'k esa ugha vk ik;k A bl foHksnudkjh uhfr ds dkj.k gh lkfgR; dh Hkk"kk] eqgkojs vkSj dF; ij dqyhurkokfn;ksa dk ,dkf/kdkj jgk vkSj nfyrksa rFkk fiNM+ksa dh mis{kk gqbZA vkt Hkh f'k{k.k laLFkkuksa] vdknfe;ksa vkSj iz'kklu esa mUgha dk opZLo gS vkSj tkfgj gS] os vius cjDl 'kwnz lekt dks vkt Hkh gkf”k, ij j[kus dk iz;kl dj jgs gSa A ,sls esa ;g t:jh Fkk fd bl Hksn&Hkko ds fo#)] nfyrksa vkSj fiNM+ksa dh O;kid xksycanh gksrh A
        ;g lgh gS fd foHksnudkjh ihM+k dks lcls T;knk nfyrksa us Hkksxk vkSj eglwl fd;k gS A vaxzsth 'kklu esa lukruh f'k{kk ls fHkUu] KkuktZu ds lk/ku miyC/k gksus ds dkj.k jktuSfrd tkxj.k dh 'kq#vkr gqbZ A 'kwnz lekt dk nfyr oxZ] fiNM+ksa ls Hkh fuEu fLFkfr esa Fkk] blfy, mldh igy igys gksuh gh Fkh A mldh jktuSfrd igydneh us gh nfyr lkfgR; dh uhao j[kh A nfyrksa dh vuqHkwfr;ka fiNM+ksa ds djhc rks Fkha] ij fHkUu Hkh Fkha A mudh Hkk"kk] eqgkojs] laosnuk vkSj le> fHkUu Fkha A fiNM+k oxZ dqyhu vkSj vLi`'; ds chp ls¶VhokWYo ds :i esa mHkjk Fkk ysfdu ,slk Hkh ugha Fkk fd ;g fHkUurk bruh vf/kd Fkh fd nhokj [kM+h dh tk, A fiNM+ksa dks Hkh tkfrna'k vkSj Åap&uhp dh ihM+k ls xqtjuk iM+rk gS A mUgsa Hkh dqyhurkoknh Hksn&Hkko dk f'kdkj gksuk iM+rk gS A ,sls esa lkfgR; esa nfyrksa vkSj fiNM+ksa dh mifLFkfr dk ;FkkFkZ] cgqtu ;FkkFkZ gksuk pkfg, Fkk A mudh fpark,a] >aMkcjnkj cuus ds ctk;] Åap&uhp ds laca/kksa ds izfrdkj ds fy, gksuh pkfg, Fkh A
        jktuSfrd vkSj lkekftd tkxj.k dk izfrQy ;g jgk fd fgUnh iV~Vh esa Hkh nfyr psruk dk fodkl gqvk A lkfgR; esa nfyrksa vkSj fL=;ksa us viuh mifLFkfr] vius LokuqHkwfr dh oSpkfjdh ds lgkjs ntZ dhA Hkksxk gqvk ;FkkFkZ fu%lansg] ns[ks gq, ;FkkFkZ ls cM+k FkkA twBu dh jpuk] LokuqHkwfr ls gh laHko Fkh A ysfdu ,slk Hkh ugha gS fd izsepan dh jpukvksa esa nfyr ik=ksa dh mifLFkfr ;k nfyr ihM+k O;Dr djus dk dksbZ cukoVh iz;kl Fkk A
        tc lkfgR; esa o.kZoknh utfj;s dk fojks/k fd;k tk;sxk rks ml utfj;s dk Hkh fojks/k fd;k tk;sxk] tks xSj nfyrksa dks] nfyr ;FkkFkZ O;Dr djus ls jksdsA izsepan dh jpukvksa esa vLi`';rk dh l?kurk de gks ldrh gS] ij mu ij pkykdh ;k nqHkkZouk dk vkjksi ugha yxk;k tk ldrk gS A mlh izdkj fiNM+ksa dh tkfrna'k dh ihM+k] mudh vfHkO;fDr dh Hkk"kk vkSj eqgkojs dks cgqtuoknh lkfgR; ds vax ds :i esa gh Lohdkj fd;k tkuk pkfg, Fkk A nfyr lkfgR; vkSj vks-ch-lh- lkfgR; dks cgqtu lkfgR; leqP; esa gh jguk pkfg, Fkk vkSj gkfl;s ds lekt }kjk] 'kwnz lkfgR;  dks le`) djus dk iz;kl fd;k tkuk pkfg, Fkk A  gkfl;s ds lekt ds ;ksxnkuksa dks js[kkafdr djrs gq,] O;kid cgqtu ,drk dh uhao j[kh tkuh pkfg, FkhA ;gh igydneh] dqyhurkokn dk izfrdkj djrh A [ksn dk fo"k; gS fd nfyr lkfgR;dkjksa dk ,d oxZ] Lo;a dks xSj nfyrksa] ftlesa fiNMs+ Hkh 'kkfey gSa] dks vyx j[kuk pkgrk gS A mldh ;g eukso`fRr] czkge.koknh eukso`fRr ds djhc tku iM+rh gS A og fdlh Hkh n'kk esa cgqtu lkfgR; dh vo/kkj.kk dks Lohdkj ugha djuk pkgrk A dqy feykdj ;g izzo`fRr dqyhurkokn dk gh iks"k.k djsxh vkSj lekt ds jktuSfrd] lkekftd] lkaLd`frd {ks=ksa esa] lerkewyd lekt dh LFkkiuk esa ck/kk iSnk djsxh A nfyr lkfgR; dh ;g eukso`fRr gh] vkus okys fnuksa esa vks-ch-lh- lkfgR; dh ifjdYiuk dks LFkkfir djus dh ÅtkZ nsxh A

दलित आंदोलन के प्रमुख धारा में बाबा साहेब आंबेडकरपेरियारसाहूजी महाराज और ज्योतिबा फुले हैं। उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में भी दलित आंदोलन के जरिये इन क्रांतिकारी सामाजिक चिंतको का साहित्य जग जग पहुँच रहा है।  दुर्भाग्य यह है के पेरियारशाहूजी और फुले पिछड़ी जातियो से आते हैं लेकिन पिछडो के हाथ में समाजवादियो ने लोहिया को पकड़ा दिया है।  क्या अब समय नहीं आ गया के पिछड़ी जातियो की गोलबन्दी भी अम्बेडकवादी विचारधारा में होनी चाहिए और फुले शाहूजी और पेरियार की और भी उनकी दृस्टि जानी चाहिए। 

o.kZoknh lekt esa 'kwnz ds varxZr gh nfyr vkSj vks-ch-lh gSa A fiNM+ksa dh dksbZ vyx igpku ugha gSA vyx igpku nsus okyksa us dsoy nfyrksa ds fo#) vks-ch-lh- dk bLrseky djus dh uhfr dks viuk;k gSA Qqys] isfj;kj] 'kkgwth ;k vkEcsMdj ds fopkj vlekurk vkSj NwvkNwr ij vk/kkfjr O;oLFkk ds fo#) la?k"kZ dh ÅtkZ nsrs gSa A fcuk muds fopkjksa dks i<+s u rks gkf'k;s ds lekt dh jkg vklku gksuh gS vkSj u xjhcksa dh jguqekbZ djus okys okeiaFk dkA buds lkFk ilekank eqlyekuksa vkSj vkfnokfl;ksa dks Hkh tksM+uk gksxkA  Lej.k jgs fd ilekank eqlyekuksa dk Mh-,u-,- ;gka ds 'kwn oxZ dk gh gSA os ckgj ls ugha vk;s gSaA ,sls esa mudh leL;k,a Hkh leku gSaA blfy, bu lHkh dh eqfDr vkSj mUufr ds fy, vEcsMdj] Qwys] “kkgwth vkSj isfj;kj dh n`f’V t:jh gSA bUgsa buds lkFk gh lkFk okeiaFkh fopkjksa ls Hkh jkg ryk”kus esa enn feysxhA dqN lksp dj gh Qqys us lcls igys dE;qfuLV esfuQsLVks dks eqacbZ esa izdkf”kr fd;k FkkA

 पिछड़ी जातियो में भी अपनी अस्मिता खासकर सांस्कृतिक प्रश्नों पर व्यापक चर्चा हो रही है और वो ब्राह्मणवादी मिथको  पर प्रश्न खड़े कर रहे हैं।  महिसाषुर का पूरा प्रसंग अब  आर्य अनार्य बहस का मात्रा हिस्सा नहीं अपितु पुरे ओबीसी समुदाय में एक नए सांस्कृतिक बहस जो जन्म दे रहा है हालाँकि ये कठिन भी क्योंकि पूरा ओबीसी को मोनोलिथ नहीं है और उसमे ऐसी जातिया भी है जो इन ब्राह्मणवादी मिथको में पूर्णतया डूबी है।  पोलिटिकल कंस्ट्रक्ट को सोशल कंस्ट्रक्ट में कैसे बदले ?

nsf[k;s] lks”ky daLVªDV ls iksfyfVdy daLVªDV ds fuekZ.k ls gh fiNM+h tkfr;ksa dk m)kj laHko gS] bldk mYVk ugha A  eSa fQj bl ckr dks nqgjkuk pkgwaxk fd fiNM+h tkfr tSlh fdlh vfLerk dk gekjs ;gka dksbZ lkaLd`frd igpku ugha gS vkSj u mldk dksbZ vyx n”kZu gSA n”kZu gS rks gkf”k, ds lekt dk A vLi`’; lekt dk A  blh oxZ  esa  fiNM+h tkfr;ksa dh xksycanh] mudh vfLerk dh fgQktr  djsxhA  vU;Fkk czkg~e.koknh feFkdksa esa Mwch ;s tkfr;ka] gkf”k;s ds lekt ls vyx igpku cukus ds dqpØ esa nsj&lcsj o.kZoknh [kses dh ikydh <ksrh utj vk;saxhA ;g ckr lgh gS fd  gkf”k, ds lekt ds uk;dksa dks  dq:Ik fd;k x;k gS] mUgsa cnuke fd;k x;k gS vkSj lekt fuekZ.k esa muds egRoiw.kZ  ;ksxnku dh vuns[kh dh xbZ gSA  ;gka rd fd mudks Ny&cy ls Qkal dj u’V Hkh fd;k x;k gSA nqxkZ vkSj efglklqj dFkk feFk dks i<+] blh n`f’V ls ÅtkZ xzg.k djuh pkfg, A feFkdksa ls ÅtkZ xzg.k djus  dh uhfr jgh gS] yksd thou esa A mlesa lekfgr ugha gksuk] yksd dk O;ogkj ugha jgk gSA blfy, efglklqj tSls feFk ls dsoy gesa ÅtkZ xzg.k djuh gS] tSls Qqys ;k vkEcsMdj tSls uk;dksa ds fopkjksa dks xzg.k dj ge ÅtkZ ikrs gSaA mUgsa ;k efglklqj dks tc ge Hkxoku cukus yxrs gSa rc iqu% mlh fgUnqRooknh fopkjksa esa Qal tkrs gSa] ftuls eqfDr ls bl lekt dh eqfDr laHko gSA  blfy, bl fn”kk esa lko/kkuh dh cgqr t:jr gSA

ओबीसी साहित्य के विषय में काफी चर्चा हो रही है।  फॉरवर्ड प्रेस नामक पत्रिका ने इस पर बहुत चर्चा चलाई।  आप ओबीसी साहित्य की अवधारणा को  किस नज़रिये से देखते  हैं।

tc lkfgR; esa o.kZoknh utfj;s dk fojks/k fd;k tk;sxk rks ml utfj;s dk Hkh fojks/k fd;k tk;sxk] tks xSj nfyrksa dks] nfyr ;FkkFkZ O;Dr djus ls jksdsA izsepan dh jpukvksa esa NqvkNwr dh l?kurk de gks ldrh gS] ij mu ij pkykdh ;k nqHkkZouk dk vkjksi ugha yxk;k tk ldrk A mlh izdkj fiNM+ksa dh tkfrna'k dh ihM+k] mudh vfHkO;fDr dh Hkk"kk vkSj eqgkojs dks cgqtuoknh lkfgR; ds vax ds :i esa gh Lohdkj fd;k tkuk pkfg, Fkk A nfyr lkfgR; vkSj vks-ch-lh- lkfgR; dks cgqtu lkfgR; leqPp; esa gh jguk pkfg, Fkk vkSj हासियेs ds lekt }kjk] 'kwnz lkfgR;  dks le`) djus dk iz;kl fd;k tkuk pkfg, Fkk A  gkf”k, ds lekt ds ;ksxnkuksa dks js[kkafdr djrs gq,] O;kid cgqtu ,drk dh uhao j[kh tkuh pkfg, FkhA ;gh igydneh] dqyhurkokn dk izfrdkj djrh A [ksn dk fo"k; gS fd nfyr lkfgR;dkjksa dk ,d oxZ] Lo;a dks xSj nfyrksa] ftlesa fiNMs+ Hkh 'kkfey gSa] dks vyx j[kuk pkgrk gS A mldh ;g eukso`fRr] czkge.koknh eukso`fRr ds djhc tku iM+rh gS A og fdlh Hkh n'kk esa cgqtu lkfgR; dh vo/kkj.kk dks Lohdkj ugha djuk pkgrk A dqy feykdj ;g izzo`fRr dqyhurkokn dk gh iks"k.k djsxh vkSj lekt ds jktuSfrd] lkekftd] lkaLd`frd {ks=ksa esa] lerkewyd lekt dh LFkkiuk esa ck/kk iSnk djsxh A iqu% eSa dguk pkgwaxk fd vks-ch-lh lkfgR; tSlk dqN ugha gSA lkfgR; ges”kk ;k rks oafpr lekt dk izfrfuf/kRo djsxk ;k leFkZ lekt dkA vks-Ckh-lh- lekt Hkh oafpr lekt dk vax gS] mlls ckgj tkdj og viuk rst [kks nsxk ;k u’V gks tk;sxkA

सभी जानते हैं के सामाजिक तौर पर दलित पिछडो के बीच के अन्तर्द्वन्द पर ही ब्राह्मणवाद फला फुला है।  इन दोनों तबको को साथ लाने के लिए आप  राजनैतिक सामाजिक और सांस्कृतिक आंदोलनों की कैसी भूमिका देखते हैं। 
bUgha प्रश्नों dks rks eSa ckj&ckj mBk jgk gwaA fiNM+ksa dk fuekZ.k gh czkg~e.kokn us ls¶VhokWYo ds :i esa fd;k gSA ;g rc fd;k gS tc mls yx x;k fd nfyr vfLerk dh yM+kbZ tksj idM+ pqdh gSA vc rks os vkEcsMdj dks Hkh viukus dk Lokax jp pqds gSaA  ,slk blfy, laHko gks ik jgk gS fd fiNM+s vkSj nfyr nksuksa vyx&vyx [ksesa esa viuk vfLrRo ryk”k jgs gSa vkSj blh dkj.k vklkuh ls vk[ksV fd, tk jgs gSa vkSj vxj ,slk ,d n”kd vkSj gks x;k rks lfn;ksa ds fy, ;s nksuksa ihNs /kdsy fn, tk;saxs A rc fQj u;s fljs ls Qqys] isfj;kj] vkEcsMdj dks xzg.k djuk iM+sxk vkSj mldk Lo:Ik D;k gksxk] dgk ugha tk ldrkA
क्या जाति उन्मूलन ओबीसी साहित्य या राजनीती के एजेंडे में होनी चाहिए या नहीं यदि हाँ तो कैसे किया जाय और यदि न तो कैसे ?

 tkfr mUewyu dk प्रश्न de ls de iwjs gkf;s ds lekt ds chp gksuk pkfg, A ,d lkaLd`frd vkanksyu fodflr djus dh t:jr gS ftldk ukjk gksuk pkfg, ^esgurd dh ,d tkfr gks* A gkfl;s ds lekt esa O;kIr lkjs o.kZoknh laLdkjksa dks igys rksM+rs gq,] fodYi ds :i esa esgurd lekt dk ,d laLdkj fodflr djuk gksxkA  mlds ckn jksVh vkSj csVh dh yM+kbZ dk;Z:Ik esa ykuh gksxhA  ;g vklku dke augha gS] cgqr dfBu gS exj bls vfHk;ku ds :Ik esa djuk gksxkA  vkil esa feyus okys nfyrksa] fiNM+ksa  ;k vYila[;dksa dks  lkeus uk;dksa ds :Ik esa ykrs gq, fodflr fd, x;s lkekftd laLdkjksa esa bUgsa vxqos ds :Ik esa lEekfur djuk gksxkA  rc tkdj ;g cnyko laHko gSA

क्या बुध धर्म का अम्बेडकरी दर्शन ओबीसी के लिए उपयोगी नहीं है ?
 ckS) /keZ tSlh vo/kkj.kk Hkh czkg~e.koknh vo/kkj.kk gSA  vki bls ;wa dgsa fd cq) ds ewy fopkj gh lukru /keZ ds fo#) [kM+s gksrs  gSa A cq) fopkj nsrs gSaA dksbZ /keZ ugha शु: djrsA vkEcsMdj dksbZ okn ugha pykrs cfYd ,d fopkj nsrs gSaA os gh fopkj fl)ksa esa vkrs gSa A  mlh fopkj dk ,d :i lwfQ;ksa] ukFkksa vkSj dchj  esa vkrk gSA  ;s lHkh fopkj lukru /kehZ fopkjksa ds fo#) [kM+s gSaA  mUgksaus ,d vlQy lkekftd vkanksyu yM+k gS ;k ;ksa dg ldrs gSa fd lhfer lanHkZ esa mUgksaus viuh igpku cukbZ gS exj czkg~e.kokn us ckj&ckj शुद्र zlekt dks ckaV dj] fgUnw eqfLye foHkktu [kM+k dj vius dks etcwr dj fy;k gSA vkt Hkh og blh dwVuhfr ls lQy fn[k jgs gSaA  

 उत्तर प्रदेश के चुनाव परिणामो ने देश भर में दलित बहुजन और मानवाधिकारों के लिए काम करने वाले लोगो को बेहद निराश किया है। कुछ लोग वोटिंग मशीन को दोष दे रहे हैं तो कई ये मानते हैं के समाजवादी और बसप दोनों ने लोगो में जाने का प्रयास नहीं किया।  आप उत्तर प्रदेश के इन सभी अंचलो के बहुत नज़दीक से जानते हैं और चुनाव के दौरान आप इन्ही क्षेत्रो में रहे भी होंगे।  आपका क्या आंकलन है इन परिणामो पर.

nsf[k;s] tks ifj.kke vk;s gSa os rkRdkfyd :Ik ls bl lansg dh iqqf’V djrs gSa fd pquko izfØ;k esa dqN u dqN NsM+[kkuh gqbZ gSA exj ,slh NsM+[kkuh dh laHkkouk nfyrksa vkSj fiNM+ksa ds chp foHkktu ds dkj.k gh vklku gqbZ gS A brus yEcs le; rd nfyrksa vkSj fiNM+ksa ds gkFkksa esa tks lRrk jgh] mldk bUgksaus fdl :Ik esa mi;ksx fd;k \ bu lektksa dh oSpkfjdh] lkekftdh vkSj lkaLd`frd etcwrh iznku djus ds fy, fd dsoy viuk fgr iks’k.k djus ds fy, \ Ldwyh शि{kk] ftl ij vkEcsMdj vkSj Qqys us lcls T;knk tksj fn;k] og yxHkx gkf”k, ds lekt ls fNu pqdh gSA  ljdkjh fk{k.k laLFkku cckZn dj fn, x, gSa vkSj futh Ldwy brus egaxs gSa fd ogka gसिk, ds lekt dk fVd ikuk laHko ugha\ rks bl fnkk esa bUgksaus dqN ugha fd;kA buds udkjk vkSj csbZeku usr`Ro us dsoy viuk fgr iwjk fd;k vkSj lekt dk bLrseky fd;kA  budh djrwrksa us gh mRrj izns”k ds pquko esa fojksf/k;ksa dks etcwr djus dk dke fd;k gS A mUgsa gkSlyk fn;k fd os gj rjhds ds Ny&cy dk iz;ksx vklkuh ls dj ldsa A ;s nksuksa Hkz’Vkpkj esa bl dnj fyIr Fks fd buesa uSfrd lkgl Hkh u cpk Fkk fd os vkØked gks] vius fojksf/k;ksa dk lkeuk dj ldsaA  os rks vkil esa gh vkØked fn[k jgs Fks

2 comments:

  1. आँखें खोलने वाला सच .... लेकिन हमारे अपने ही लोग स्वार्थ की खातिर बिक गए हैं.

    ReplyDelete
  2. unable to read the responses. some issue with the font.

    ReplyDelete