Monday 9 July 2012

हरियाणा का मनुवादी सत्य


विद्या भूषण रावत

हरियाणा के हिसार जिले के भगाना गाँव के लगभग १२० परिवार दिल्ली के जंतर मंतर पर एक जुलाय से धरने पे बैठे हैं. २७ जून को हिसार से चलकर यह लोग १ जुलाय को दिल्ल्ली पहुंचे. तपतपाती धुप में शारीर में बिना कोई कपड़ा पहने, यह लोग हरियाणा राज्य की मनुवादी हकीकत को बयां कर रहे हैं. हिसार के कुख्यात खाप पंचायत ने गाँव के सभी दलितों का सामाजिक और आर्थिक बहिस्कार शुरू कर दिया. 

इस बहिष्कार की शुरुआत कुच्छ नाटकीय तरीके से हुई जब जाटों ने दबंगई दिखाते हुए दलितों को धमकी दी के वोह गाँव छोड़ दे ताकि चमार चौक पर चारो और से ईंट की एक दीवार बना दी जाए.  चमार चौक पर सुरेश, सत्यवान और हिम्मत सिंह के घर हैं जो चमार जाति के हैं. पूरे मोहल्ले के लोग जानते हैं के चमार चौक चमार समाज के सामूहिक जमीन है और जाटों या उनके गाँव समाज का उस पर कोई कानूनी अधिकार नहीं है. लेकिन फर्जी तरीके से मुक़दमा बनाकर उस जमीन को कोर्ट से गाँव समाज के कहलवाकर तथाकथित तौर पर कानून का पालन करने के कोशिश हुई. ८ अप्रेल २०१२ को दिवार का निर्माण हुआ और सभी लोगो को लगभग घर से बहार निकलना बंद हो गया. पूरे मोहल्ले के लोगो को गाँव छोड़ना पड़ा. गाँव के खप पंचायत ने निर्णय दे दिया के दलितों को बहार जाना होगा. लिहाजा सभी भूमिहीन दलितों ने कलेक्टर के यहाँ धरना देना शुरू कर दिया जिसमे महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं.

लेकिन अभी तक कुच्छ कार्यवाही नहीं हुई. हरियाणा के जातिवादी सरकार के निर्लज्जता सामने आ गयी क्योंकि उसमे दम नहीं के वो अपने बिरादरी के लोगो के खिलाफ कानूनी कार्यवाई करे. दलित युवाओ ने फैसला किया के दिल्ली कूच किया जाये और केंद्र की सरकार को इसकी जानकारी दी जाये. लेकिन नेता मंडली को मतलब नहीं, राजनैतिक दलों को कोई मतलब नहीं इसलिए १२० से अधिक लोग भूखे रहकर भी अपनी आज़ादी के लड़ाई लड़ रहे हैं. उनके जज्बे के सराहना करनी चाहिए हालाँकि जंतर मंतर पर व्यवसायिक नेताओ और सामाजिक कार्यकर्ताओ का जमावड़ा लगा रहता है लेकिन इनके साथ कोई नहीं है इसलिए यह लोग अपने कार्य स्वयं कर रहे हैं . इन्होने राहुल गाँधी से मुलाकात की है और हरियाणा के मुख्यमंत्री से भी मुलाकात के लिए सन्देश आ चूका था. आज ही अनुसूचित आयोग के एक सदस्य यहाँ आ रहे थे.

इन बातो को छोड़ दे तो सवाल ये के जाटों ने इन दलितों को  गाँव से क्यों भगाया. भागना गाँव में करीब २५० एकड़ जमीन है जो गाँव समाज की है और उसकी प्लोटिंग कर भुमीहीनो में बांटा जाना चाहिए था. गाँव पंचायत की और से हर एक भूमिहीन  परिवार से एक हज़ार रुपैया लिया गया ताकि भूमि दी जा सके. लेकिन ऐसा कभी हुआ नहीं. असल में २५० की लूट गाँव की खाप पंचायत ने पहले जमीन को गाँव के सामंतो में बाँट दिया और यदि ये भूमिहीन दलित वहीँ रहते तो उनकी रह में रोड़ा होता.

भगाना गाँव के दलितों को लगातार मुश्किलों का सामना है. करीब ४ महीने से उनके पास कोई काम नहीं है. वोह किसान के खेत पर काम नहीं कर सकते. अपने गाँव और अपने घर बंद हैं. बच्चे कलेक्टर के ऑफिस पे हैं. महिलाएं और बुजुर्ग भेई वहीँ हैं जबकि युवा और बुजुर्ग पुरुष दिल्ली आ गए हैं. वोह बिना न्याय मिले जाने को तैयार नहीं हैं, और यह जरुरी भी है. हरियाणा में कानून और व्यवस्था खापो के हाथ मैं आ गया है जिसका साफ़ मतलब है के वहां की सरकार भारत के संविधान के मापदंडो के हिसाब से नहीं चल रही है. केंद्र सरकार को चाहिए के हरियाणा के मुख्यमंत्री को एक सख्त चेतावनी दे विशेषकर गृह मंत्रालय को ऐसी चेतावनी देनी चाहिए. अगर न्याय पाने के सारे राजनैतिक हथियार ख़तम हो गए तो फिर असली हथियार ही उठाना पड़ता है. सरकार लोगो को माओवादी बनने के लिए मजबूर न करे और हरियाणा में संवेधानिक अधिकारों को लागु करवाए.

हिसार के दलितों के इस ऐतिहासिक संघर्ष में हम सभी का सहयोग होना चाहिए और सभी को हरियाणा सरकार की कड़ी भर्त्सना करनी चाहिए  जो उनको न्याय नहीं दिला प़ा रही. सभी भूमिहीन दलितों को गाँव समाज की २०० एकड़ जमीन से जमीन दी जाए ताकि वे सम्मान सहित जीवन जी  सके. सभी पीड़ित परिवारों को ६ महीने का मुआवजा दिया जाए ताके वो अपना जीवन फिर से बना सके. भगाना के खाप अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही होनी चाहिए ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओ की पुनर्वृति न हो.


भारत में  जाति और रंग का सच
विद्या भूषण रावत





आमिर खान ने आज अपने कार्यक्रम में जातिवाद और छुआछूत के बारे में बात की जो शायद भारत के इतिहास में टीवी पर पहली बार हुआ होगा के इतने विस्तार से जाति के बारे में चर्चा हुई. वैसे, अगर कुच्छ दलित साहित्यकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को और शामिल किया जाता तो शायद कार्यक्रम और बेहतरीन हो सकता था. कार्यक्रम एक दो व्यक्तित्वों के इर्द गिर्द की घूम के रह गया. लेकिन फिर भी उनकी सराहना की जानी चाहिए हालाँकि हम जानते हैं अम्बानी का वरद हस्त आमिर के ऊपर है और वोह अपनी जाति को कभी ख़त्म नहीं करेंगे. 

सवाल केवल जाति का नहीं है. हमारा समाज घनघोर तरीके से नस्लवादी भी है. पंजाब में बुरुंडी नमक एक अफ्रीकी देश के २५ वर्षीया छात्र यानिक को वहां के लोगो ने पथ्थरो से पीट पीट कर इतना घायल किया के वोह गंभीर रूप से घायल है ओर जीवन से संघर्ष कर रहा है. २२ अप्रैल को हुई इस घटना पर पंजाब सरकार चुप है और जब एन दी टी वी पर खबर दिखाई गयी तो सरकार ने ५ लाख रुपैये दे दिए लेकिन अपराधी नहीं पकडे गए.

आखिर पंजाब और हरयाणा ऐसे घटिया राज्य क्यों बन रहे हैं जहाँ इंसानियत मर रही है. वैसे तो इस देश के सभी जगाओ पर जाहिलता ही दिक्खाई दे रही है और सभी नेता ऐश कर रहे है और जनता ट्रस्ट है. हमें ये मान लेना चाहिए के हमएक जाहिल समाज हैं और जो महानता की कहानिया हमारे किताबो में हैं वो कोरी बकवास और झूट हैं. हमारे बच्चे पैदा होते ही अपनी जाती और धर्म के खूंटे में बांध दिए जाते हैं और बाकि का काम हमारी क्षेत्रीयता ने ले लिया है जहाँ अच्छे और बुरे को आपके जाति और क्षेत्र के नज़रिए से देखा जा रहा है. उत्तर के इन दोनों राज्यों में दलितों की हालत क्या हैं यह जग जाहिर है और जिस तरीके से यह सरकारे उनके हितो और हकों को नकार रही हैं उनसे विरुद्ध हमको बोलना पड़ेगा. हरयाणा ने तो बेशर्मी की सारे हदे पार कर दी हैं. राहुल और उनकी कांग्रेस उत्तर प्रदेश में दलितों के घरो के चक्कर लगते थे लेकिन यहं दिल्ली में उनको फुरशत भी नहीं मिल रही लोगो के घाव पर मलहम लगाने के लिए.

दिल्ली में हरयाणा के हिसार से लगभग १२० परिवार धरने पर हैं लेकिन मजाल क्या के हमारे नेता उनको सुन सके. हरयाणा और पंजाब की कद्दावर जातियों ने तो कसम खाई है के भारत का संविधान वहां चलने नहीं देना. क्या चाह्य्ते हैं हमारे नेता के लोग ऐसे ही धरने पे बैठे रहे और अपने परिवारों को खो दे. मुद्दा जमीन का और जो लोग किसानो की बात करते वोह उन किसानो द्वारा दलितों की हथियाई गयी जमीनों का हिसाब भी मांगे. भारत का किसान भी जाती मानता है और उस पर चलता है. डंडा वही चलता है जहाँ आपकी और कोई और पहचान नहीं केवल घटिया जाती के श्रेष्ठ्थ्ता का घमंड सर पर बोलता है. ऐसे दकियानूसी समाज का क्या इलाज किया जाए.

आमिर ने कहाँ के जाति वाद तब ख़त्म होगा जब हम जाति से बहार शादी करेंगे और उसके लिए केवल एक शर्त है वो के हम अपने बच्चो को उनका जीवन साथी चुनने की आज़ादी दे.. वोह हमको छेनानी पड़ेगी क्योंकि प्लेट पर रख कर वोह भी नही मिलने वाली. अगर हमारे बच्चे अपनी जीवन शैली का निर्धारण खुद करें तो हमारे यह समाज अपने आप टूटेगा और इसके टूटने की ही बुनियाद पर एक नए युग का निर्माण होगा. दोस्तों, समाज टूटने से डरो मत बल्कि कसम खाओ के जब तक हम अपनी मर्जी की जिंदगी ना जिए यह समाज और उसका ब्राह्मणवादी रूप हमारे ऊपर राज करेगा. कोई माँ बाप खुद से अपने बच्चे के लिए अन्तेर्जातिया या अंतर्धर्मी विवाह नाहीए कर पाएंगे. और दुसरे यह, के यह जातीय तब ख़त्म होंगी जब हम व्यक्ति की आज़ादी को अपना मुख्या हतियार बनायेंगे.

ब्राह्मणवादी परमपराओ में हम जकड़े रहे और उसने हमको नचाया.. मौलानाओ और पादरियों ने भी वोह ही किया इसलिए अब जरुरी हैं के आधुनिक भारतीय संविधान को साक्षी मान कर अपना विवाह करो और मज़े की जिंदगी जियोगे. धर्म कर्म टोना टोटका जितना करोगे उस पुराथान पंथी समाज के कब्जे में रहोगे. और इन गाँव से बहार निकलो ताकि वहां यह खापी रह सके.. जिनको केवल अपनी खाप की इज्जात का हुक्का पीना हो वोह वहां रहे बाकि लोग अपने को मनु के उस अन्धकार से बहार निकालो तो अच्चा रहेगा. हमारी आज़ादी हमारे पास है वोह कोई नहीं देगा उसको लेना पड़ेगा. जाति और छुअछोत को ख़त्म करने ले लिए संविधानिक प्रावधानों को सख्ती से लागू करना और उसके लिए सरकारी कर्मचारियों की जबरदस्त ट्रेनिंग ताकि उनका नजरिया बदले. मनुवादी होकर सरकार में रहकर एक आधुनिक संविधान को ध्वस्त करने वालो को समझाना होगा और इसलिए सरकारे के पूरे तंत्र को संवेदनशील बनाना पड़ेगा. इसकी ताकत सेकुलरवाद है और उसको लागू कर देश में धार्मिक कठ्मुल्लाओ और खापों के सरगनाओ के खिलाफ सख्त कार्यवाही करनी पड़ेगी तभी यह देश एक और आधुनिक बन पायेगा नहीं तो हम कोई उम्मीद नहीं कर सकते. जाति वादी ताकतों का खात्मा ही हमारा उदेश्य होना चाहिए और उसके लिए संस्कृति और धर्म की भी बलि दानी पड़े तो कोई बात नहीं.. असल में नयी संस्कृति के लिए पुराने को खत्म करना जरुरी है. जाति के विनाश से मनुवाद का विनाश होगा और तभी एक नयी संस्कृति आ पायेगी जो लोकतान्त्रिक, मानववादी और आधुनिक हो.